रूस का न्यूक्लियर वीपन के साथ सैन्य अभ्यास, पश्चिमी देशों को पुतिन का क्लियर मैसेज

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया को दो खेमों में बांट दिया है. कुछ देश रूस का समर्थन कर रहे हैं तो कुछ देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं. युद्ध के शुरुआती दिनों से ही पश्चिमी देश पुतिन के फैसले और रूसी सेना की आलोचना करते आ रहे हैं.

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया को दो खेमों में बांट दिया है. कुछ देश रूस का समर्थन कर रहे हैं तो कुछ देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं. युद्ध के शुरुआती दिनों से ही पश्चिमी देश पुतिन के फैसले और रूसी सेना की आलोचना करते आ रहे हैं. हाल ही में पश्चिमी देशों ने जंग को लेकर एक बार फिर रूस पर हमला बोला. पश्चिमी देशों की तीखी टिप्पणी के बाद रूस ने भी मुंहतोड़ जवाब देने का ऐलान कर दिया है. रूस ने न्यूक्लियर हथियारों के साथ सैन्य अभ्यास की घोषणा की है. माना जा रहा है कि रूस अपनी ताकत दिखाकर पश्चिमी देशों को चुप करना चाहता है.

रूस करेगा परमाणु हथियारों के साथ सैन्य अभ्यास

रूस ने परमाणु हथियारों के साथ सैन्य अभ्यास की योजना बनायी है. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह घोषणा की. रूस का यह कदम ऐसे समय सामने आया है, जब कुछ दिन पहले ही पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के साथ युद्ध को लेकर मॉस्को के खिलाफ टिप्पणियां की थीं. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह अभ्यास ‘‘रूस के संबंध में कुछ पश्चिमी देशों के अधिकारियों के भड़काऊ बयानों और धमकियों’’ के जवाब में है.

..रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर लगातार गंभीर चिंता

यह पहली बार है कि रूस ने सार्वजनिक रूप से परमाणु हथियारों से जुड़े अभ्यास की घोषणा की है. हालांकि, इसका सामरिक परमाणु बल नियमित रूप से अभ्यास करता रहता है. यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी प्रतीत होती है, जो दो साल से अधिक समय से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर लगातार गंभीर चिंता जता रहे हैं.

कई देश रूस के खिलाफ

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पिछले सप्ताह दोहराया था कि वह यूक्रेन में सेना भेजने के विचार से इनकार नहीं कर रहे हैं. वहीं, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि कीव की सेना रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटेन के लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग कर सकेगी.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

LIVE: अरविंद केजरीवाल को पुलिस ने रोका,धरने पर बैठे AAP के नेता

नई दिल्ली: स्वाति मालीवाल से हुई बदसलूकी के मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल ने बीजेपी के खिलाफ सड़क पर मोर्चा खोलने का ऐलान कर दिया है। आम आदमी पार्टी पहले ही इस मामले को बीजेपी द्वारा सीएम को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now